Tuesday 6 September 2016

वतानुकूलित (ए.सी.) विद्यालयः एक सुविधा या आवश्यकता?

कुछ दशक पहले यथोचित प्रकाश, पंखे व शौचालय की सुविधा के साथ एक विद्यालय अधिकतर भारतीयों के लिए एक सपने के पूरा होने के समान था। मुझे याद है कि अन्य विद्यालयों से मेरे विद्यालय में आने वाले विद्यार्थी ट्यूब लाईट/पंखों की संख्या की सराहना करते थे। वर्तमान में अभिभावकांे की अपेक्षाएँ बढ़ गईं हैं। ए.सी. एक अपेक्षा बन चुका है और भारत में कई विद्यालय उसे पूरा कर रहे हंै। बच्चे स्वयं भी पहले से कहीं अधिक ए.सी. के आदी हो गए हैं। माॅल, एयरपोर्ट और स्वयं के घर, सभी वातानुकूलित हैं। सुविधाओं का आदी होना एक सामान्य बात है और बच्चे ए.सी. की सुविधा के शीघ्र ही आदी हो जाते हैं। भूमण्डलीय तापक्रम वृद्धि (ग्लोबल वार्मिंग) की वजह से तापमान सहने की क्षमता से बाहर हो गया है। बच्चों को ऐसे तापमान में खेलने के लिए कहना भी कठिन है, पढ़ाई का तो प्रश्न ही नहीं। भारतीय रेल ने 2005 में ‘‘गरीब रथ’’ प्रारंभ की, निर्धनों को ध्यान में रखकर, जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है। यहाँ तक कि वह ट्रेन भी पूरी तरह वातानुकूलित थी। इसका अर्थ है कि अधिकारिक तौर पर ए.सी. अब कोई सुखसाधन नहीं वरन आवश्यकता है। याद रहे कि वह दस वर्ष पूर्व था।

आधुनिक सिंगापुर के संस्थापक श्री.ली कुआन इयु (जिनका हाल ही में 23 मार्च 2015 को निधन हो गया), ने उनके एक साक्षात्कार में कहा था कि उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि सभी सरकारी कार्यालयों को वातानुकूलित करना थी। उन्होने कहा था कि उष्णकटिबंधीय जलवायु के लिए ए.सी. एक वरदान है व इसने उत्पादकता में वृद्धि की है। उन्होने उनके पूरे जीवन में कार्यालय के लिए ए.सी. खरीदने से अधिक महत्वपूर्ण कोई भी कार्य नहीं किया है! तो क्या विद्यालय में ए.सी. सहायता करेगा? मैंने कुछ विद्यालय प्रशासकों व शिक्षकों से बात की है जिन्हांेने हाल ही में उनके विद्यालय में ए.सी. लगवाया है। विद्यार्थियों के ध्यान की अवधि में एक बड़ा सुधार हुआ है। बच्चे कम पानी पीते हैं क्योंकि उन्हें पसीना कम आता है और इसलिए वे प्रसाधन अंतराल भी कम लेते हैं। इसके परिणामस्वरूप शिक्षा मंे अधिक समय व्यतीत होता है।

ए.सी. का एक बड़ा लाभ कक्षा के बाहर से आ रहे शोर को कम करना होगा। पंखों के हवा चीरने के शोर के कारण व्याख्यान देना भी कठिन हो जाता है। तो ए.सी. के होने पर शिक्षकों को कम चिल्लाना पडे़गा और इस प्रकार वे कम थकेंगे जिससे उनके कार्य की गुणवत्ता बढ़ेगी। ए.सी. की वजह से दरवाज़े बंद रहेंगे इसलिए मच्छरों का प्रवेश कम हो जाएगा। जैसा कि हम जानते हैं डैंगु के मामले बहुत अधिक हैं और ऐसे बचाव उपाय अपनाना आवश्यक है। भारत में वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। चूंकि ए.सी. में एयर फिल्टर होता है जो हवा को साफ़ करता है, धूल के कण व प्रदूषक कम हो जाते हैं।

मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि भारत तेज़ी से विकसित हो रहा है व अभिभावकों की अपेक्षाएँ भी तेज़ी से बदल रही हंै। यहाँ तक कि जनता की माँग पर सरकार भी स्वयं को उन्नत कर रही है। मुझे यकीन है कि वह दिन दूर नहीं जब सभी प्रथम श्रेणी के विद्यालय वातानुकूलित होंगे। यह मध्यावधि में विद्यार्थियों के शैक्षणिक प्रदर्शन पर, विद्यालय के बुनियादी ढांचे में किसी अन्य सुधार से अधिक सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

No comments:

Post a Comment